Ads 1

Top 5 bank zero balance serving account open online /शीर्ष 5 बैंक जीरो बैलेंस खाता खुला


Please join 👉WhatsApp group join Click here telegram group join Click here

Top 5 bank zero balance account open:-वर्तमान में, सभी बैंक और भुगतान प्रणालियाँ घर बैठे जीरो बैलेंस बैंक खाता खोलने का अवसर प्रदान करती हैं। ज्यादातर समय उनके संदेश टेक्स्ट या ईमेल के जरिए आते हैं। सभी बैंक बिना डिपॉजिट के खाता खोलने का वादा करते हैं और अच्छे ब्याज की गारंटी भी देते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि जीरो बैलेंस अकाउंट क्या होता है? यह कैसे खुलता है और इसके क्या फायदे हैं? फ्री मनी अकाउंट क्या है हिंदी में. इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि क्या निजी बैंकों जैसे एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक, यस बैंक आदि में जीरो बैलेंस खाता खोलना संभव है। यदि हां, तो इसके लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

Please join 👉WhatsApp group join Click here telegram group join Click here


जीरो बैलेंस अकाउंट क्या होता है? 

एक जीरो बैलेंस खाता एक बचत खाता है जिसमें न्यूनतम शेष राशि नहीं बनाए रखने के लिए कोई शुल्क या जुर्माना नहीं लगता है। दूसरे शब्दों में, भले ही आपके खाते में शून्य (0) रुपये हों, आपका खाता काम करता रहेगा और कोई शुल्क नहीं काटा जाएगा। इन्हें बिना न्यूनतम शेष राशि वाले बचत खाते या बीएसबीडीए खाते या छोटे खाते भी कहा जाता है।

फ्री इंटरेस्ट अकाउंट का पूरा नाम फ्री सेविंग्स अकाउंट होता है। लोग इसे जीरो बैलेंस अकाउंट कहते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि यह सिर्फ शून्य है। दरअसल, यह एक तरह का बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (बीएसबीडीए) है। यह खाता बिना जमा के भी खोला जाता है और पूरा होने के बाद भी इसमें शेष राशि बनाए रखने की बाध्यता नहीं होती है। इसलिए इसे जीरो बैलेंस अकाउंट कहा जाता है।



Please join 👉WhatsApp group join Click here telegram group join Click here

यह खाता सिर्फ आधार कार्ड के इस्तेमाल से खोला जा सकता है, जिसके बाद फुल केवाईसी भी कराया जा सकता है। भारतीय नागरिकों को केवाईसी दस्तावेजों और बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने बिना बैलेंस वाले खाते खोलने की सुविधा शुरू की है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोला गया जन-धन खाता भी फ्री बैलेंस अकाउंट की श्रेणी में आता है।

जीरो बैलेंस अकाउंट में भी रेगुलर सेविंग अकाउंट की तरह कभी भी पैसे जमा करने और निकालने की छूट होती है, लेकिन, इनमें पैसा जमा करने, पैसा निकालने और अधिकतम बैलेंस संबंधी कुछ प्रतिबंध भी लागू होते हैं। 

Please join 👉WhatsApp group join Click here telegram group join Click here

Zero balance account open online details


Post Name  टॉप 5 बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट खुले
Post type zero balance account open 
No of bank account open  5
Bank Name hdfc bank, Kotak Mahindra Bank,Sbi bank, Axis Bank, ICICI Bank 
Apply  Online 
Website  Click here


जीरो बैलेंस अकाउंट के साथ मिलने वाली सुविधाएं


1.। खाता रखरखाव: शून्य शेष खाते न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता के बिना बैंक खाते को बनाए रखने का मूल कार्य प्रदान करते हैं। यह व्यक्तियों को अपने खातों को सक्रिय रखने की अनुमति देता है, भले ही उनके पास महत्वपूर्ण राशि न हो।


2.। बचत ब्याज: हालांकि नियमित बचत खातों की तुलना में ब्याज दरें कम हो सकती हैं, लेकिन शून्य शेष खाते अभी भी बनाए गए शेष राशि पर कुछ स्तर के ब्याज की पेशकश कर सकते हैं। ब्याज दर और ब्याज भुगतान की आवृत्ति बैंक की नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकती है।


3। डेबिट कार्ड: शून्य बैलेंस खाते अक्सर एक डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं जिसका उपयोग एटीएम निकासी, पॉइंट-ऑफ-सेल खरीद और ऑनलाइन लेनदेन के लिए किया जा सकता है। डेबिट कार्ड उपलब्ध शेष राशि के अधीन खाते में धन तक सुविधाजनक पहुंच की अनुमति देता है।


4। ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग: शून्य बैलेंस खाते आम तौर पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करते हैं, जिससे खाताधारकों को अपने खातों का प्रबंधन करने, लेनदेन देखने, धन हस्तांतरण करने और इलेक्ट्रॉनिक रूप से बिलों का भुगतान करने की अनुमति मिलती है। ये डिजिटल बैंकिंग सुविधाएँ सुविधा और पहुँच प्रदान करती हैं।


5.। पासबुक या ई-स्टेटमेंट: खाताधारक एक पासबुक या इलेक्ट्रॉनिक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं जो लेनदेन और खाते की शेष राशि का रिकॉर्ड प्रदान करते हैं। यह व्यक्तियों को अपनी खाता गतिविधि पर नज़र रखने और उनके वित्त की निगरानी करने में मदद करता है।

Please join 👉WhatsApp group join Click here telegram group join Click here

6। सीमित लेनदेन: शून्य बैलेंस खातों में प्रति माह मुफ्त लेनदेन या नकद निकासी की संख्या पर प्रतिबंध हो सकता है। निर्दिष्ट सीमा से परे अतिरिक्त लेनदेन शुल्क या शुल्क के अधीन हो सकते हैं।


7.। कोई ओवरड्राफ्ट सुविधा नहीं: आमतौर पर, शून्य बैलेंस खाते ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि उपलब्ध शेष राशि से अधिक के लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि खाता शून्य या सकारात्मक शेष पर बना रहे।

Zero balance account open online document required 


⚫  Adhar card , voter ID, driving licence 

⚫ Pan card

⚫ Mobile number

⚫ Email id


Apply process online


सबसे पहले आपका जिस बैंक में खाता खोलना है उसके वेबसाइट पर जाना होगा हमारा टाइप करना है zero balance serving Account open online

उसके बाद आपके दस्तावेज़  मगा जाएगा  पुरा फिल्प करे हमारे अप्लाई कर दे  उसके बाद वीडियो केवाईसी के लिए बोला जाएगा  


Important links 


Bank Name Link 
Hdfc Bank Click here
Sbi bank Click here
Kotak Mahindra Bank Click here
Axis Bank Click here
ICICI Bank Click here


Please join 👉WhatsApp group join Click here telegram group join Click here

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.